ऋण क्या है?-------------------loan

ऋण


ऋण क्या है?
एक ऋण किसी अन्य पार्टी को दिए गए धन, संपत्ति, या अन्य सामग्री का सामान है, जो भविष्य में ऋण[loan] के मूल्य या मूल राशि के पुनर्भुगतान के लिए ब्याज या वित्त शुल्क के साथ दिया जाता है। एक ऋण एक विशिष्ट, एक बार की राशि के लिए हो सकता है या एक निर्दिष्ट सीमा या छत राशि तक क्रेडिट ओपन-एंडेड लाइन जो एक  रूप में उपलब्ध हो सकता है।
ऋण क्या है?-------------------loan




ऋण
ऋण[loan] आमतौर पर निगमों, वित्तीय संस्थानों और सरकारों द्वारा जारी किए जाते हैं। ऋण एक अर्थव्यवस्था में समग्र धन आपूर्ति में वृद्धि और नए व्यवसायों को ऋण[loan] देकर प्रतिस्पर्धा को खोलने की अनुमति देता है। ऋण[loan] भी मौजूदा कंपनियों को अपने परिचालन का विस्तार करने में मदद करते हैं। ऋण से ब्याज और शुल्क कई बैंकों के लिए राजस्व का एक प्राथमिक स्रोत है, साथ ही क्रेडिट सुविधा और क्रेडिट कार्ड के उपयोग के माध्यम से कुछ खुदरा विक्रेता भी हैं। वे जमा के बांड और प्रमाण पत्र का रूप भी ले सकते हैं। किसी व्यक्ति के 401 (के) से ऋण[loan] लेना संभव है। अक्सर, किसी व्यक्ति के ऋण-से-आय अनुपात का विश्लेषण यह देखने के लिए किया जाता है कि क्या ऋण[loan] वापस भुगतान किया जा सकता है।

कैसे एक ऋण काम करता है
किसी भी पैसे या संपत्ति में हाथ बदलने या संवितरित होने से पहले लेनदेन में प्रत्येक पक्ष द्वारा ऋण[loan] की शर्तों पर सहमति व्यक्त की जाती है। यदि ऋणदाता को संपार्श्विक की आवश्यकता होती है, तो यह आवश्यकता ऋण[loan] दस्तावेजों में उल्लिखित की जाएगी। अधिकांश ऋणों[loans] में ब्याज की अधिकतम राशि के साथ-साथ अन्य वाचाएं भी होती हैं जैसे कि पुनर्भुगतान से पहले समय की लंबाई।
                           ऋण क्या है?-------------------loan

चाबी छीन लेना
एक ऋण[loan] तब होता है जब ऋण या धनराशि किसी अन्य पार्टी को ऋण[loan] मूल राशि के पुनर्भुगतान के बदले में दी जाती है और साथ ही ब्याज भी दिया जाता है।
उच्च ब्याज दरों वाले ऋणों में उच्च मासिक भुगतान होता है - या कम-दर वाले ऋणों का भुगतान करने में अधिक समय लगता है।
ऋण[loan] जमानत या असुरक्षित जैसे क्रेडिट कार्ड के द्वारा संपार्श्विक द्वारा सुरक्षित किया जा सकता है।
रिवाइजिंग लोन या लाइन को फिर से खर्च, चुकाया और खर्च किया जा सकता है, जबकि टर्म लोन फिक्स्ड-रेट, फिक्स्ड-पेमेंट लोन होते हैं।


ऋण के प्रकार
कई कारणों से ऋण को अलग किया जा सकता  हैं और उनकी शर्तों व लागत को प्रभावित कर सकता  हैं।

सुरक्षित बनाम असुरक्षित ऋण
ऋण सुरक्षित या असुरक्षित हो सकते हैं। बंधक और कार ऋण सुरक्षित ऋण हैं, क्योंकि वे दोनों संपार्श्विक द्वारा समर्थित या सुरक्षित हैं।

क्रेडिट कार्ड और हस्ताक्षर ऋण जैसे ऋण असुरक्षित हैं या संपार्श्विक द्वारा समर्थित नहीं हैं। असुरक्षित ऋण में आमतौर पर सुरक्षित ऋण की तुलना में अधिक ब्याज दर होती है, क्योंकि वे ऋणदाता के लिए जोखिम भरे होते हैं। एक सुरक्षित ऋण के साथ, ऋणदाता डिफ़ॉल्ट के मामले में संपार्श्विक को वापस कर सकता है। हालांकि, कई कारकों के आधार पर असुरक्षित ऋणों पर ब्याज दरें बेतहाशा भिन्न होती हैं, जिसमें उधारकर्ता का क्रेडिट इतिहास भी शामिल है।
ऋण क्या है?-------------------loan

परिक्रमण बनाम कार्यकाल
ऋण को परिक्रामी या शब्द के रूप में भी वर्णित किया जा सकता है। रिवाल्विंग एक ऐसे ऋण को संदर्भित करता है जिसे खर्च किया जा सकता है, चुकाया जा सकता है और फिर से खर्च किया जा सकता है, जबकि सावधि ऋण एक निर्धारित अवधि में समान मासिक किस्तों में चुकाए गए ऋण को संदर्भित करता है। एक क्रेडिट कार्ड एक असुरक्षित, घूमने वाला ऋण है, जबकि एक होम-इक्विटी लाइन ऑफ क्रेडिट (HELOC) एक सुरक्षित, घूमने वाला ऋण है। इसके विपरीत, एक कार ऋण एक सुरक्षित, सावधि ऋण है, और एक हस्ताक्षर ऋण एक असुरक्षित, सावधि ऋण है।

ऋण के लिए विशेष विचार
ब्याज दरों का ऋण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है और उधारकर्ता को अंतिम लागत। उच्च ब्याज दरों वाले ऋणों में उच्च मासिक भुगतान होता है - या कम ब्याज दरों वाले ऋणों की तुलना में अधिक भुगतान करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 4.5% ब्याज दर के साथ किस्त या टर्म लोन पर $ 5,000 का उधार लेता है, तो उन्हें अगले पांच वर्षों के लिए $ 93.22 के मासिक भुगतान का सामना करना पड़ता है। इसके विपरीत, यदि ब्याज दर 9% है, तो भुगतान $ 103.79 पर चढ़ जाते हैं।

जरूरी सुचना 
उच्च ब्याज दरों वाले ऋणों में उच्च मासिक भुगतान होता है - या कम ब्याज दरों वाले ऋणों की तुलना में अधिक भुगतान करने में अधिक समय लगता है।


इसी तरह, अगर किसी व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड पर 6% ब्याज दर के साथ 10,000 डॉलर बकाया हैं और वे हर महीने $ 200 का भुगतान करते हैं, तो उन्हें शेष राशि का भुगतान करने में 58 महीने, या लगभग पांच साल लगेंगे। 20% ब्याज दर के साथ, एक ही शेष राशि, और एक ही $ 200 मासिक भुगतान,इस  कार्ड का भुगतान करने के लिए नौ साल लगेंगे।

सरल बनाम चक्रवृद्धि ब्याज
ऋण[loan]पर ब्याज दर को साधारण ब्याज या चक्रवृद्धि ब्याज पर सेट किया जा सकता है। साधारण ब्याज मूल ऋण[loan] पर ब्याज है, जो बैंक लगभग कभी उधारकर्ताओं से नहीं लेते हैं।

उदाहरण के लिए, मान लें कि कोई व्यक्ति बैंक से $ 300,000 का बंधक लेता है, और ऋण[loan] समझौता यह बताता है कि ऋण[loan] पर ब्याज दर 15% वार्षिक है। नतीजतन, उधारकर्ता को बैंक को मूल ऋण[loan] राशि $ 300,000 x 1.15 = $ 345,000 का भुगतान करना होगा।

चक्रवृद्धि ब्याज पर ब्याज मिलता है और इसका मतलब है कि ब्याज में अधिक पैसा उधारकर्ता को चुकाना पड़ता है। ब्याज न केवल मूलधन पर लागू होता है, बल्कि पिछले अवधि के संचित ब्याज पर भी लागू होता है। बैंक मानता है कि पहले वर्ष के अंत में, उधारकर्ता उस वर्ष के लिए मूलधन और ब्याज का भुगतान करता है। दूसरे वर्ष के अंत में, उधारकर्ता इसे पहले वर्ष के लिए मूलधन और ब्याज के साथ-साथ पहले वर्ष के लिए ब्याज पर ब्याज देता है।

ब्याज, जब चक्रवृद्धि को ध्यान में रखा जाता है, तो साधारण ब्याज पद्धति की तुलना में अधिक है, क्योंकि मूल ऋण[loan] राशि पर मासिक ब्याज लिया जाता है, जिसमें पिछले महीनों से अर्जित ब्याज भी शामिल है। कम समय के फ्रेम के लिए, ब्याज की गणना दोनों विधियों के लिए समान होगी। जैसे-जैसे उधार समय बढ़ता है, दो प्रकार की ब्याज गणनाओं के बीच असमानता बढ़ती है।

रेलेटेड सर्च 
इंश्योरन्स 
क्रेडिट 
 होस्टिंग 
लॉयर 
अटोर्नी 
मॉर्गेज 
इंस्युरेन्स कम्पनी 




No comments:

Post a Comment