वार्षिकियां [annuity]क्या हैं?---------------------annuity


                        वार्षिकियां [annuity]क्या हैं?---------------------annuity
वार्षिकियां क्या हैं?

वार्षिकियां [annuity] एक बीमा पॉलिसी हैं जो निवेश की तरह व्यवहार करती हैं।
वार्षिकी आपके पैसे के खराब होने के खिलाफ एक बचाव की पेशकश करती है, जैसे कि शेयर बाजार में भारी गिरावट। व्यक्तिगत रूप से अपने पैसे का प्रबंधन करने और शेयरों और म्यूचुअल फंडों में निहित जोखिमों को संभालने के बजाय, आप एक वार्षिकी [annuity] खरीदते हैं जो दशकों या जीवन भर के लिए एक स्थिर मासिक आय की गारंटी देता है।

वार्षिकियां निवेशकों और बीमाकर्ताओं के बीच अनुबंध हैं जो निवेशकों के लिए दीर्घकालिक सेवानिवृत्ति लक्ष्यों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। पैसा या तो एकमुश्त में या भुगतान की एक श्रृंखला के माध्यम से निवेश किया जा सकता है। निवेश के बदले में, बीमाकर्ता एक निर्दिष्ट तिथि पर शुरू होने वाले निवेशक को आवधिक भुगतान करने के लिए सहमत होता है।


जीवन बीमा पॉलिसी की तरह, जो आपके उत्तराधिकारियों को एकमुश्त भुगतान की गारंटी देता है, एक वार्षिकी [annuity]  एक बीमा कंपनी के साथ एक अनुबंध है जो आपको भुगतान करती है, धीरे-धीरे ज्यादातर मामलों में, जब आप जीवित होते हैं, और अक्सर एक लाभार्थी को भुगतान प्रदान करता है जब तुम मरोगे वार्षिकियां बड़ी प्रारंभिक लागतों के साथ आती हैं। कई खरीदार अपनी सेवानिवृत्ति बचत का एक बड़ा हिस्सा वार्षिकी [annuity]  में डालते हैं, जिससे उन्हें आराम मिलता है कि चाहे कुछ भी हो जाए, लेकिन उनके पास हमेशा एक आय नहीं होती है। इसके अलावा, आपके द्वारा निवेश की गई राशि कर हटाए जाने तक स्थगित हो जाती है।



 वार्षिकियां [annuity]क्या हैं?---------------------annuity

वार्षिकी के प्रकार

सेवानिवृत्ति वार्षिकी, जिसे उचित रूप से आस्थगित वार्षिकी [annuity] कहा जाता है, तीन प्रकारों में आती है, नियत, अनुक्रमित और परिवर्तनशील। सभी कर आस्थगित हैं और आपके लाभार्थी को निर्दिष्ट न्यूनतम राशि का भुगतान करेंगे जब आप मर जाते हैं। आपके द्वारा एक निश्चित अवधि या जीवन भर के लिए आवधिक भुगतान किए जाते हैं, और आपके जीवनसाथी को आपकी मृत्यु के बाद भुगतान जारी रह सकता है।


रेलेटेड सर्च 
इंश्योरन्स 
क्रेडिट 
 होस्टिंग 
लोन 
लॉयर  
मॉर्गेज 
इंस्युरेन्स कम्पनी 

No comments:

Post a Comment